Pages

9 May 2020

Uttar Pradesh Prawasi Rahat Mitra App 2020 / उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप 2020

उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप : डाउनलोड 2020
Prawasi Rahat Mitra App (RahatUP.in) App 2020


Prawassi Rahat Mitra App download / उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप डाउनलोड 
Uttar Pradesh Prawasi Rahat App in Hindi / Rahatup.in Portal


उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के प्रवासी श्रमिकों के लिए 'प्रवासी राहत मित्र' ऐप लॉन्च किया है





उत्तर प्रदेश में, राज्य सरकार ने राज्य के प्रवासी कामगारों के लिए 'प्रवासी राहत मित्र' ऐप लॉन्च किया है, जो देश के विभिन्न हिस्सों से तालाबंदी के बाद लौट रहे हैं। बहुउद्देशीय ऐप का उद्देश्य प्रवासी श्रमिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना है और यह उनके कौशल से संबंधित नौकरियों और आजीविका प्रदान करने के अलावा उनके स्वास्थ्य की निगरानी में भी मदद करेगा।

इन प्रवासी श्रमिकों का डेटा संग्रह उस ऐप के माध्यम से किया जाएगा जो राज्य के राजस्व विभाग द्वारा संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के सहयोग से विकसित किया गया है। ऐप में आश्रय घरों में रहने वाले व्यक्तियों और उन प्रवासियों का भी पूरा विवरण होगा जो सीधे दूसरे राज्यों से अपने घरों में पहुंच गए हैं।

व्यक्ति की मूल जानकारी जैसे नाम, शैक्षिक योग्यता, अस्थायी और स्थायी पता, बैंक खाता विवरण, कोरोना-संबंधी स्क्रीनिंग स्थिति और अनुभव को ऐप में लिया जाएगा। इसमें ऐप, 65 से अधिक प्रकार के कौशल का विवरण भी एकत्र किया जाएगा। प्रवासी नागरिकों को राशन किट के वितरण की स्थिति ऐप में होगी जो ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफ़लाइन भी काम कर सकती है।




















प्रवासी राहत मित्र ऐप क्या है?

प्रवासी राहत मित्र ऐप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में आने वाले प्रवासी नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने का अवसर प्रदान करने के लिए की गई एक पहल है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के सहयोग से यूपी के राजस्व विभाग द्वारा मोबाइल सॉफ्टवेयर विकसित किया गया था। सीओवीआईडी ​​-19 स्वास्थ्य और वित्तीय संकटों के प्रसार को दूर करने के लिए, ऐप उनके स्वास्थ्य पर नजर रखने के अलावा प्रोवीसी की भी मदद करेगा ऐप उनके कौशल से संबंधित नौकरियों और आजीविका प्रदान करने के अलावा उनके स्वास्थ्य की निगरानी करने में भी मदद करेगा।

प्रवासी राहत मित्र ऐप की मुख्य विशेषताएं:

यूपी सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा सूचना के आदान-प्रदान से इन प्रवासी नागरिकों के रोजगार और आजीविका के लिए कार्यक्रमों की योजना बनाने और तैयार करने में मदद मिलेगी। प्रवासी राहत मित्र ऐप में उन प्रवासी नागरिकों के बारे में विवरण होगा जो भारत के अन्य राज्यों से अपने घरों में पहुँच चुके हैं। व्यक्ति की अन्य बुनियादी जानकारी जैसे नाम, शैक्षिक योग्यता, अस्थायी और स्थायी पता, बैंक खाता विवरण,  कोरोना-संबंधी स्क्रीनिंग स्थिति, और अनुभव को ऐप में लिया जाएगा।

इस एप को डाउनलोड करने के लिए आपको UP Goverment की official site पर जाना होगा /

Uttar Pradesh Prawasi Rahat Mitra App 2020 / उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप 2020 

उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे Prwasi Rahat Mitra App Download


इसे भी देखे 

* किसानो को मिलेगा 15000/- रु अगर आप किसान है तो जरूर देखे / PM किसान योजना 2020 PM किसान सम्मान निधि योजना 2020

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज़ माफी-राहत योजना 2020 Kisaan Karj Mafi Rahat Yojana 2020




No comments:

Post a Comment